सोमवार, 16 फ़रवरी 2009

प्रेम की अभिव्यक्तियां





भोजपुरी - हम तोहके चाहिला हो।
हिन्दी - हम तुम्हे प्यार करते है।
बंगाली - आमी तुमाके भालो बाशी।
गुजरती - तुमि प्रेम करो छू।
अरेबियन - अहेबिक मोयत
English - I love you
Polish - Ja Kocham Ciebie
French - Je T'aime
Czech - Miluji Te
Slovakian - Lu'Bim
TaItalian - Ti Amo
Ukrainian - Ya Tebe Kahayu
German - Ish Libe Dish
Chinese - Wo Ai Ni
Greek - S'agapo
Hawaian - Aloha Wau Ia Oi
Lithuianian - Tav Myliu
Korean - Sa Rang Hae Yo
Japanese - Ai Shi Te Ru
Romanian - Te Ubsec
Bosnian - Volim Te
Albanian - Te Dua
Filipino - Mahal Kita
Spanish - Te Amothis
ये कुछ भाषाओं में मैंने प्रेम को अभिव्यक्त करने वाली कुछ लाईनें लिखीं है। ये मत समझिएगा कि ये मैंने अपने से लिखी है। मैं इतना ज्ञानवान नहीं हूं। इसलिए बिना कोई भ्रम फैलाये मैं पूरे होशों-हवास के साथ ये स्वीकार करता हूँ कि ये लाईनें पूरी तरह से चुरायी हुई हैं। बस मैंने भोजपुरी में अपने मन से लिखा है क्योंकि ये मेरी मातृभाषा है। इसी कारण से इसे मैंने सबसे पहले लिखा। आपसे अनुरोध है कि अगर इनमें कुछ गलतियां हुई हो तों उसे सुधरवाने में मेरी मदद करें। साथ ही कुछ अन्य भाषाओं में भी इसे अभिव्यक्त करना बतलाईयेगा। ये अपने ब्लॉग पर लिखने का कारण ये है कि प्यार का मौसम है और मैं ये आप लोगों को भी बताना चाहता था। दूसरा कारण ये है कि अभी कोई है नहीं जिसे ये बात कहता। ऐसा नहीं है कि महिला मित्रों कि कमी है। पर पता नहीं क्यों किसी को मैं आज तक पसंद ही नहीं आया। ये तमन्ना तों अभी तक अन्दर जिन्दा है कि कोई तों होता जिसे ये सब व्यक्तिगत रूप से कह पाता। इसी कमी की वजह से ये सब आप सब से कह रहा हूं। शायद अगर मैं पूरी तरह से सही हूं तों इसी प्रेम को अभिव्यक्त करने की आज सबसे ज्यादा जरुरत है। तभी सब तरफ़ सुख-शान्ति छाएगी। प्रेम ही सभी रिश्तों का आधार होता है. पर कभी-कभी ये अभिव्यक्तियां परेशानी का कारण भी बन जाती हैं. लेकिन ऐसा कभी-कभी है होता है. तो ख़ुद को अभिव्यक्त करते रहिये. इसीलिए कम से कम आप लोग मेरे इस प्रस्ताव को नहीं ठुकाराईयेगा यही आशा करता हूं। खैर इसी आशा के साथ कि अगले प्रेम दिवस तक मेरा भी किसी के साथ हिसाब-किताब बैठ जाएगा. एक चीज तो भूल ही गया कि अच्छा है कि कोई मेरे साथ नहीं है वरना मेरी वजह से अगले को भगवा ब्रिगेड का शिकार होना पड़ता. यह लेख समाप्त करता हूं। एक बात और ये औपचारिक समाप्ति नहीं है। अतः सबके लिए थोड़े से प्यार की गुंजाईश दिल में रखिए और प्यार बाटते चलिए और अभिव्यक्त करते। फ़िर मिलते हैं...

9 टिप्‍पणियां:

sudha ने कहा…

अपने मन की इस तमन्ना को हमेशा जीवित रखियेगा.....हम दुआ करेंगे की अगले प्रेम दिवस तक आपको भी कोई साथी ज़रूर मिल जाएगा......

रंजू भाटिया ने कहा…

आप यूँ ही प्यार बाँटते रहे जी कोई तो मिलेगा ..शुक्रिया

इष्ट देव सांकृत्यायन ने कहा…

चूक गए न!ये आपको तीन दिन पहले पोस्ट करना था.

amitabhpriyadarshi ने कहा…

बबुआ जी राउर दिल के इजहारे बयाँ पढ़नी . निमन बुझाइल ह. चलीं प्यार बाँटही से प्यार मिलेला . प्यार बाँटीं प्यार मिली .

hem pandey ने कहा…

प्यार तो उसने किया है
प्यार को जिसने छिपाया
-बच्चन

लल्लनटाप ने कहा…

Shantanu ka Comment:
YAR TUMHARA LEKH BHUT ACCHA HAI LEKIN BLOG YHA N KHULNE KI VAJAH SE POST NHI KAR PA RHA HU
JAB BHI SAMY MILA TO IS PAR POST JRUR KRUNGA..

Rakhe ने कहा…

pyare prashant,
pareshaan na ho..............deer saver woh tumhe mil jayegi.........................bhagwan se prarthna karte hain woh jaldi mile..............

shubhkamnyen
Kuhu

बेनामी ने कहा…

bahut sundar.....

sandhyagupta ने कहा…

Holi ki hardik shubkamnayen.